MIS Full Form In Hindi – एम.आई.एस की पूरी जानकारी

क्या आप जानते है की MIS क्या होता है और Mis की full form क्या होती है अगर आपको इसके बारे में नही पता है तो हम आपको बताने वाले है  MIS यानि की (Management Information System) क्या होता है. MIS इक Reporting Tool होता है विभिन्न क्षेत्रो में Management information को Analysis करने के लिए इस्तेमाल  किया जाता है जिसका विशेष इस्तेमाल School, Office, HR, जैसे मैनेजमेंट क्षेत्रो में Accounting, Managing, और system Reporting Tool के तोर पर भी किया जाता है. इसके   इस्तेमाल से organization में होने वाले इंटरनल management को देखना भी होता है जिससे आर्गेनाइजेशन में होने वाले बिज़नेस प्रॉफिट और लोस का भी अध्यन होता है. MIs Computer और कुछ electronic device से जुड़ कर काम करता है.

MIS Full Form

MIS Full Form

MIS Full Form – MIS System क्या है ?

जैसा की हमने आपको बताया की MIS की Full Form (Management Information System) होता है. MIS system किसी भी organization और उसके business होने वाले सभी फेसलो पर सोच विचार, पैसो का लेन देन, expert लोगो की राय और system analysis करना होता है. इस management system का उपयोग कारोबार यानि की बिज़नेस में के सिस्टम हो manage  करने के लुए ज्यादा किया जाता है.

सीधी भासा में कहे तो MIS यानि की   किसी भी संस्था कंपनी या बिज़नेस में होने वाले सभी कार्यो और उतर चड़ाव को संतुलन (Manage) करने के लिए किया जाता है

Management Information System

MIS के सभी भागो Management or information or system का इस्तेमाल अलग अलग तरीके से किया जाता है जो किसी भी organization के system को कैसे manage करते है वो बताया गया है.

Management Information System Element

Management

Management का मतलब होता है की किसी भी कम्पनी या संस्था में होने वाले सभी कार्यो बिचारो और workers को manage करना होता है. इसमें लोग एक साथ मिलकर कम्पनी के बिज़नेस के लिए कार्य करते है जिसमे Group Decision, Planning और सभी works को controll करना होता है.

इसमें भी 3 अलग अलग पार्ट होते है जो मिलकर management बनाते है जिसमे जिसमे पहला पार्ट होता है Planning इसमें किसी भी कार्य को कैसे पूरा करना है और कब तक पूरा करना है उसके बारे में प्लानिंग की जाती है. Planning Organization के uppar level वाले members मिलकर करते है. दूसरा पार्ट होता है निर्माण करना या बनाना जिसमे organization के मेनेजर की गयी प्लानिंग पर वर्क करते है और उसे    संभव बनाते   है. और तीसरा पार्ट होता है नियंत्रण  या मैनेजमेंट का सबसे मैं पार्ट है इसमे कार्य करने वाले तथा कार्यो की जानकारी इकट्ठा करके उससे controll किया जाता है.

Information

किसी भी कम्पनी, बिज़नेस, या संस्था की सभी महत्वपूर्ण जानकारी उसकी सबसे बड़ी जान होती है क्युकी बिना किसी सही information के हम कोई भी कार्य सही से नही कर सकते. इसलिए organization की information को इकट्ठा करना और उसे सहेज क्र रखना.

System

system और चीज होती है को किसी भी कार्य को करने के लिए उसकी processing में इस्तेमाल किया जाता है जो जानकारियो के समूह को सही तरीके से इकट्ठा करके उसपे कार्य होता है यह  डिजिटल और जटिल भी होता है.

MIS System organization में  किस प्रकार काम करता है

यह सुचना प्रडाली को अलग अलग कार्यो के लिए अलग अलग भाव में विभाजित किये गया है जिसका अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है आइये जानते है कोंनसे है वह कार्य –

  1. Organization की जानकारी को इक्कठा करने के लिए और उसको manage करने के लिए MIS सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है
  2. किसी भी कम्पनी या बिज़नेस में होने वाले नए कार्य और समस्या से सम्बंधित सभी निर्णय और उन निर्णय पर कैसे कार्य करना है उसके लिए DSS का प्रयोग किया  जाता है
  3. किसी भी कम्पनी में सूचनाओ को पहुचने और जानकारी रिपोर्ट को भेजने के लिए EIS का प्रयोग किया जाता है
  4. पैसे के लेंन देन और खर्चे और income का लेखा जोखा AIS सिस्टम पर किया जाता है
  5. sachool में सुविधाओ को पहुचने के लिए और शिक्षा के लिए जो भी कार्य किये जाते है और SIMS के द्वारा पूर्ण किये जाते है.

ये भी पड़े 

Conclusion

इस प्रकार से आपने जाना की MIS क्या होती है और MIS (Management informtion System) का उपयोग कितने प्रकार से किया जाता है जो विभिन्न प्रकार के क्षेत्रो में उनके कार्यो और jankario को manage करता है. हमने आपको MIs  से जुडी सभी जानकारी बहुत ही अच्छे से समझाई है और मुझे आशा है आपको हमारी ये जानकारी जरुर पसंद आयी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *