Digital Hindi Club

Internet,Technology ki jankari Hindi Me.

Cast Certificate – जाति प्रमाण पत्र बनवाने की जानकारी

Cast Certificate: दोस्तों Jati Praman Patra बनवाना अब और भी आसान हो गया है अब आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपनी जाती का प्रमाण पत्र बनवा सकते है. कुछ राज्यों में Cast Certificate बनवाने के लिए web portal भी जारी किया है जिससे कोई भी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है लेकिन ये सुविधा कुछ राज्यों में ही सुरु हुयी है. यह प्रमाण पत्र हर किसी के पास होना बहुत जरुरी है जो SC-ST और OBC category में आते है. क्युकी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही उनकी cast का पता चलता है जिसके अंतर्गत उन्हें सरकारी services में छुट मिलती है और भी बहुत सारे कामो में लाभ मिलता है. इसमे तीन प्रकार की category होती है जिसमे सामान्य, पिछड़ी जाति, और अनुसूचित जाति आती है. चलिए और जानते है jati online के बारे में.

Jati Praman Patra

Jati praman Patra बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज –

अगर आप अपना Cast Certificate बनवाना चाहते है और उनके लिए आवेदन करने जा रहे है तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक के जिसके आधार पर आपका जाती प्रमाण पत्र बनाया जायेगा. चलिए जानते है उन सभी जरुरी Documents के बारे में.

  1. इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरुरी है
  2. जिसके नाम से जाति प्रमाण पत्र बनवाना है उसका आधार कार्ड होना आवश्यक है.
  3. आवेदक के पदाई का रिजल्ट कार्ड होना आवश्यक है.
  4. अगर वोटर ID कार्ड है तो वो काम करेगा.
  5. अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट नही है तो आप अपने गाँव के प्रधान से पत्र लिखवा कर भी जाति पत्र के लिए आवेदन कर सकते है.

आपके ये कुछ जरुरी दस्तावेज जोना आवश्यक है जनके जरिये आप आवेदन करेगे.

ये भी जाने 

Cast Certificate – Jati Praman Patra के लिए आवेदन कैसे करे

आवेदन करने के लिए और जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप अपने नाजिदिकी जन सेवा केंद्र पर जाए और उन्हें जरुरी दस्तावेज दे और अगर आपके आस पास जन सेवा केंद्र नही है तो आप तहसील/ दीवानी जाकर भी आवेदन कर सकते है. जिसमे आपको फॉर्म भरना है और जरुरी दस्तावेज लगाने होगे आवेदन के कुछ दिन बाद आपका प्रमाण पत्र सरकारी वकीलों द्वारा वेरीफाई करके आपको मिल जायेगा जिसके लिए आपको कुछ रुपये भी देने होगे.

Online jati के लिए अप्लाई करने की सुविधा कुछ राज्यों में ही है जिसमे आवेदक खुद घर बेठे ही Cast Certificate के लिए ऑनलाइन apply कर सकता है. ये सुविधा भी बहुत अच्छी है जिससे लोगो का समय भी बचता है और काम भी आसानी से हो जाता है.

 

जाति प्रमाण पत्र क्यों आवश्यक है  –

अगर आपके पास जाती प्रमाण पत्र है तो उससे आप बहुत साड़ी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है जिसमे अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाती के लोगो के लिए सुविधा मिलती है. जाती प्रमाण पत्र का उपयोग school – College के फॉर्म भरने तथा scholarship के फॉर्म भरने के लिए भी आवश्यक होता है. जिससे बच्चो की scholarship आती है. तो बहुत सारे कामो के लिए यह इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रकार से ये कास्ट के पहचान का पत्र है.

ये भी पड़े

Final Word:

तो दोस्तों ये थी जानकारी Cast Certificate  यानि की jati praman patra की जिसमे आपने पड़ा की जरुरी दस्तावेज क्या है आवेदन कैसे करे उसकी पूरी जानकारी. और मुझे आशा है आपको ये जानकरी जरुर अच्छी लगी होगी. इसे शेयर जरुर करे और ऐसी ही टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी में पड़ने के लिए रोज विजिट करे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Digital Hindi Club - Android, Laptop, Computer, IT, IOs, Social Media, SEO, TEch, Blog, Hosting, Tips and Information © 2017 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.